CBSE Board Exam 2023: देखें CBSE टॉपर्स की लिस्ट 2023 की

CBSE Board Exam 2023
CBSE Board Exam 2023

CBSE Board Exam 2023 –

CBSE Board Exam 2023 नमस्कार दोस्तों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित हुई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट और टॉपर की लिस्ट का इंतजार लाखों विद्यार्थी कर रहे हैं आपको बता दें कि परीक्षा की रिजल्ट को लेकर बोर्ड में तैयारियां पूरी कर ली है जल्दी ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा इससे पहले टॉपर की जो लिस्ट जारी होती है टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें हम उसको लेकर बात करेंगे आपको बता दें कि टॉपर की लिस्ट इस बार जारी कर दी गई है पहले टॉपर की लिस्ट जारी की जाती है उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाता है ।

और रिजल्ट में सबसे पहले 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया जाता है जिसमें साइंस स्ट्रीम का सबसे पहले रिजल्ट जारी होता है उसके बाद कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाता है उसके बाद आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाता है इस प्रकार कुल मिलाकर पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाता है उसके बाद दसवीं बोर्ड के रिजल्ट की बारी आती है जैसा कि आप सब जानते हैं संपन्न हो चुकी है और अब जल्दी घोषित किया जाने वाला है लगभग 10 या 12 दिनों में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा टॉपर की लिस्ट के लिए हम यहां पर पूरी जानकारी देखेंगे ।

CBSE Board Exam 2023 Result –

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 का रिजल्ट कब आएगा इस को लेकर विद्यार्थी लगाता कॉल और मैसेज कर रहे हैं आप सभी को बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 12 फरवरी से शुरू हुआ था और लगभग यह परीक्षाएं 5 अप्रैल तक आयोजित करवाई गई थी परीक्षा के संपन्न होने के बाद से ही सभी विद्यार्थी परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं आपको बता दें कि इस बार दसवीं बोर्ड और बारहवीं बोर्ड दोनों क्लास को मिलाकर लगभग 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया है जो कि हर बार की ओर तरह से इस बार संख्या काफी ज्यादा है ।

CBSE बोर्ड व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
CBSE टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
CBSE Board Exam 2023

क्योंकि हर बार लगभग 17 या 18 लाख विद्यार्थी भाग लेते हैं इस बार लगभग 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया है सभी विद्यार्थी परिणाम का इंतजार कर रहे हैं उससे पहले आपको बता दें कि रिजल्ट से पहले टॉपर की लिस्ट जारी होगी और मूल्यांकन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें का कार्य होगा उसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी और उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा टॉपर की लिस्ट को लेकर हम यहां पर बात करेंगे और रिजल्ट को लेकर भी बात करेंगे ।

CBSE 12th Board Topper List2023 –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं क्लास टॉपर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें इसको लेकर आपको यहां पर नीचे पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही आपको बता दें कि इस बार की टॉपर की बात करें तो रिया जैन नाम से लड़की ने टॉप किया है और लगभग 580 अंकों के साथ उसने परीक्षा में टॉप किया है और आपको बता दें कि रिजल्ट से पहले हमेशा टॉपर की लिस्ट ही आती है टॉपर की टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें लिस्ट बोर्ड द्वारा जारी की गई है जिसमें पूरी जानकारी आपको यहां पर दी गई है ।

टॉप 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हुई है इसमें जिन विद्यार्थियों ने टॉप किया है उनको सरकार की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा और साथ में एक-एक लैपटॉप भी मुफ्त दिया जाएगा टॉपर की लिस्ट किस प्रकार डाउनलोड करनी है और रिजल्ट कैसे देखना है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है आपको बता दें कि परीक्षा का रिजल्ट 15 मई के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है लगातार हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें और हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे टेलीग्राम और व्हाट्सएप से आप जुड़ सकते हैं आपको वहां पर हर जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है ।

How To Download CBSE 12th Board Toppers List 2023 –

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 10वीं और 12वीं क्लास के टॉपर की लिस्ट किस प्रकार डाउनलोड करनी है इसकी पूरी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है जिस को फॉलो करते हुए आप आसानी से अपने लैपटॉप से या मोबाइल से यह लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं –

√ CBSE Board Exam 2023 में 12th Board Exam Toppers List 2023 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में या लैपटॉप में अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है ।

√ अपने मोबाइल या लैपटॉप में ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक या नीचे दिया जा रहा है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ अधिकारिक वेबसाइट म्यूजिक विजिट करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सीबीएसई एग्जाम 2023 पर क्लिक करना है ।

√ उसके बाद मैं आपके सामने राइट साइड में कुछ ऑप्शन खुलेंगे जिसमें आपको सीबीएसई बोर्ड एग्जाम टॉपर लिस्ट 2023 पर क्लिक करना है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ उस पर क्लिक करते ही आपके सामने टॉपर की लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी वहां से आप लिस्ट चेक कर सकते हैं और रिजल्ट भी वहां से चेक कर सकते हैं ।

CBSE Board Exam 2023 – Important Links –

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

पोस्ट का नामCBSE Board Exam 2023
CBSE बोर्ड रिजल्ट 2023यहां से देखें
CBSE बोर्ड व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
CBSE Board Exam 2023

CBSE Board Exam 2023 FAQs –

When Is CBSE Result Declared 2023 Class 12 ?

इसका रिजल्ट 15 मई के बाद कभी भी जारी किया जा सकता हैं ।

What Is The Date of CBSE 10th Result 2023 ?

CBSE 10th 12th Result जल्दी ही जारी किया जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment