Balika Durasth Shiksha Yojana 2024, बालिकाओं को सरकार देगी ₹45,000 की राशि पढ़ाई के लिए

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024
Balika Durasth Shiksha Yojana 2024

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 –

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 राजस्थान में आयुक्तलीय कॉलेज शिक्षा जयपुर द्वारा राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे कि इसमें बालिकाओं को अगर कोई बालिक जो दूर पढ़ना चाहती है और घर से दूर रहती है और पढ़ाई करती है उसके लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है इस योजना के तहत बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि बालिकाएं अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सके ।

आपको बता दे की बालिका दुरुस्त शिक्षा योजना 2024 को लेकर क्या-क्या योजना लागू की गई है और इस योजना के तहत किस-किस को लाभ दिया जाएगा और यह योजना कहां और कैसे लागू की जाएगी इसकी पूरी जानकारी के साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा की योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है इस योजना में आवेदन कैसे करना है और आवेदन करने की लिंक आपको कहां से मिलेगी इसकी पूरी प्रक्रिया आपको विस्तार से इस आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान की सबसे बेहतरीन शिक्षा योजनाओं में से एक है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Balika Durasth Shiksha Yojana 2024

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 Notification –

राजस्थान में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस योजना का नोटिफिकेशन 2024 में 7 जनवरी 2024 को जारी किया गया है आपको बताने की इस योजना में राजस्थान में इस योजना का जो नोटिफिकेशन है वह राजस्थान आयुक्त तालियां कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर द्वारा जारी किया गया है इस नोटिफिकेशन के अनुसार ऐसी बालिकाएं जो कॉलेज और स्कूल जाने में असमर्थ है या घर से दूर रहकर पढ़ाई करना चाहती है । ।

उन बालिकाओं के लिए सरकार आर्थिक सहायता का प्रावधान रखे हुए हैं इस प्रावधान के तहत सरकार बालिकाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेगी और सहायता के माध्यम से बालिकाएं घर बैठे अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकती है आपको बता दे कि यह योजना सिर्फ बालिकाओं के लिए ही लागू की जाएगी योजना में लड़के शामिल नहीं किए जाएंगे क्योंकि लड़के कहीं भी बैठकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन लड़कियां और महिलाएं कहीं दूर जाकर पढ़ाई नहीं कर सकती है इस कारण इस योजना को शुरू किया जा रहा है जिसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 महत्वपूर्ण तिथियां –

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसकी महत्वपूर्ण तिथियां को लेकर बात करें तो आपको बता दे की राजस्थान में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2024 को लेकर नोटिफिकेशन 7 जनवरी 2024 को जारी किया गया है इस योजना कहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन 8 जनवरी 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे और 15 मार्च 2024 तक आप इस योजना करते हैं आवेदन कर सकते हैं ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 News –

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत राजस्थान में अपनी पढ़ाई करने वाली बालिकाएं जो यूजी, पीजी डिप्लोमा, B.Ed बीएसटीसी और इसके साथ ही ऐसी बालिकाएं जो ग्रेजुएट कर रहे हैं उन सभी बालिकाओं के लिए सरकार इस योजना को लागू करने जा रही है आपको बता दे कि इस योजना के तहत किसी भी प्रकार का डिप्लोमा और कंप्यूटर कोर्स बालिकाएं फ्री कर सकती है इसके लिए पूरा पैसा सरकार देगी आपको सिर्फ आवेदन फॉर्म भरना है और आवेदन बनने के बाद आपका कोर्स फ्री होना शुरू हो जाएगा ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 कहां होगा कोर्स –

बालिकाओं के लिए सभी प्रकार के कोर्स फ्री करने को लेकर जानकारी इस योजना के तहत दी गई है आपको बता दे कि इस योजना में सभी प्रकार के कोर्स राजस्थान में राजस्थान वर्धमान कोटा खुला विश्वविद्यालय द्वारा यह कोर्स करवाया जाएगा जहां पर आप निशुल्क कोर्स कर सकते हैं इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के तहत 36300 सेट रखी गई है इन 36300 पदों पर बालिकाओं को बिल्कुल फ्री में कोर्स दिया जाएगा आपको बता दे की 36300 बालिकाएं फ्री कोर्स कर सकती है ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 Eligibility –

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्यता को लेकर बात करें तो आपको बता दे की ऐसी बालिकाएं और महिलाएं जो की राजस्थान की मूल निवासी हो इसमें आवेदन कर सकती है ।

√ ऐसी बालिकाएं और महिलाएं जो नियमित रूप से कॉलेज या स्कूल नहीं जा सकती है उन बालिकाओं और महिलाओं के लिए इस प्रकार की योजना लागू की जाएगी अन्य किसी के लिए यह योजना लागू नहीं रहेगी ।

√ यह योजना सिर्फ राजस्थान में लागू रहेगी और यह योजना सिर्फ दूरस्थ शिक्षा के लिए ही लागू रहेगी ।

√ यदि कोई महिला अभ्यर्थी बालिका या महिला जो की राजस्थान में किसी अन्य योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त कर रही है वह बालिका और महिला इस योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 Documents –
  • पिछले साल की शैक्षणिक योग्यता की अंक तालिका ।
  • आवेदन करने वाले का फोटो और सिग्नेचर ।
  • जन आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर ।
  • शैक्षणिक संस्थान का नाम जिसमें विद्यार्थी वर्तमान में अध्ययन कर रहा है ।
  • वर्तमान पाठ्यक्रम के शुल्क की रसीद ।
  • विद्यार्थी का मूल निवासी प्रमाण पत्र ।
  • आवेदन करने वाले का जाति प्रमाण पत्र ।
  • अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • स्वयं के बैंक खाता की डायरी और पासबुक ।
How To Apply For Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 –

बालिका दुरुस्त शिक्षा योजना के तहत आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है इस जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म पीएफ के रूप में सेव कर लेना है – ।

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ओपन कर लेना है ।।

√ गूगल क्रोम ओपन करने के बाद आपको अपने मोबाइल में एसएसओ आईडी को ओपन करना है और एसएसओ आईडी से लॉगिन करना पड़ेगा ।

√ एसएसओ आईडी ओपन करने के बाद आपको अपने मोबाइल में ऊपर राइट साइड में एस जे ए SJE वाले आइकन पर क्लिक करना है ।

√ उसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक बना है और पूरा आवेदन फार्म आपको सबमिट करना है ।

√ आवेदन फार्म पूरा बनने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर और सभी जानकारी अपलोड करनी है ।

√ उसके बाद आपका आवेदन फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा उसको आपको पीडीएफ के रूप में अपने मोबाइल में सेव कर लेना है ।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामBalika Durasth Shiksha Yojana 2024
आवेदन के लिए वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य सरकारी योजनायहां से देखें
Balika Durasth Shiksha Yojana 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment