Aadhar Card Renewal 2022 Big Update आधार कार्ड रिन्यूअल बिग अपडेट देखें

Aadhar Card Renewal 2022 Big Update, Aadhar Card me Mobile Number kaise Jode, Aadhar Card update kese kare,Aadhar Card ghar bethe kese banaye,aadhar card download mobile se

Aadhar Card Renewal 2022 Big Update
Aadhar Card Renewal 2022 Big Update

क्या और कैसे अपडेट करवाना है आपके 10 साल पुराने आधार कार्ड में

पिछले महीने आधार ऑथेंटिकेशन विभाग ने एक आदेश जारी करके भारत के सब नागरिकों को असमंजस में डाल दिया है! UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिटी ऑथेंटिकेट ऑफ इंडियां 9 अक्टूबर 2022 में एक आदेश जारी करके लिखा था कि जिनका आधार कार्ड 10 वर्ष से ज्यादा पुराना हो गया है उनको एक बार अपडेट करना अनिवार्य है नहीं तो इस आधार से जुड़ी कई सेवाएं समाप्त कर दी जाएगी! इस संबंध में आज आपको हमारे इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से बताया जाए क्या कि किस आधार को और कितने साल पुराने आधार को किस प्रकार और कब और कहां जाकर अपडेट और क्या अपडेट करवाना है यह सारी जानकारी आपको नीचे आर्टिकल में दी जा रही है!

• विद्या संबल योजना आवेदन शुरू देखें यहां

कौन से नागरिकों करवाना होगा आधार अपडेट? Aadhar Card Renewal 2022 Big Update

आधार विभाग द्वारा जारी आधार अपडेट के आदेश को लेकर कई भारतीय नागरिकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि कौन से नागरिक को और आधार में क्या अपडेट कराना है इसको लेकर असमंजस बना हुआ है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको सबूत के साथ एक-एक करके स्टेप बाय स्टेप पूरी डिटेल से बताएंगे कि कौन से नागरिक को कब कैसे और क्यों आधार अपडेट करवाना है!

Aadhar Card Renewal 2022 Big Update
Aadhar Card Renewal 2022 Big Update

आधार विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसी भारतीय नागरिक जिन को आधार बनाए हुए लगभग 10 वर्ष पूर्ण हो गए हैं लेकिन उन्होंने एक बार भी किसी भी प्रकार का उसमें अपडेट नहीं करवाया है अर्थात उन्होंने एक बार भी फिंगरप्रिंट के द्वारा अपना नाम अपना मोबाइल नंबर अपनी जन्मतिथि या अपना एड्रेस या कोई भी तरह का आधार में अपडेट आज तक नहीं करवाया है ।

केवल उन्हीं नागरिकों को कम से कम एक अपडेट करवाना जरूरी है! अतः इसका अर्थ छाप है कि अगर आपने पिछले 10 वर्षों में कभी भी एक बार भी अपना फोटो जन्मतिथि नाम या एड्रेस एक बार भी चेंज करवा दिया है तो अब आपको वापस आधार अपडेट करवाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आपने एक बार भी अपना कोई भी तरह का अपडेशन नहीं करवाया है तो आपको आधार में अपडेट करवाना जरूरी है!

जिनका आधार कार्ड अप टू डेट है क्या उनको भी आधार अपडेशन करवाना जरूरी है?

कुछ नागरिकों का कहना है कि उनको आधार में किसी भी प्रकार का डाटा अपडेट नहीं करवाना है अर्थात उनके अनुसार उनका जो आधार कार्ड अभी फिलहाल बना हुआ है उस आधार कार्ड में जो भी डिटेल यानी नाम जन्म तिथि डेट ऑफ बर्थ या एड्रेस तथा फोटो आदि जो भी जानकारी है उनकी पहले से अप टू डेट है तो क्या उनको भी आधार कार्ड में कुछ अपडेशन कराना होगा या उनके लिए यह आदेश अनिवार्यता नहीं रखता है?

तो इस प्रश्न के जवाब में हम आप लोगों को बता दें कि जिनको आधार में कोई भी अपडेशन करवाना नहीं है अर्थात जिनका आधार पहले से अप टू डेट है लेकिन उन नागरिकों ने जिन्होंने 10 सालों में आज तक किसी भी प्रकार का अपडेशन एक बार भी नहीं कराया है तो उनको एक बार अपडेशन करवाना अनिवार्य है चाहे उनका आधार पहले से अपडेट क्यों ना हो फिर भी उनको कम से कम एक बार अपने फिंगरप्रिंट के माध्यम से आधार को अपडेट करवाना जरूरी होगा!

आधार कार्ड में क्या-क्या अपडेट करवा सकते हैं

क्योंकि काफी भारतीय नागरिकों का यह प्रश्न है कि उनका आधार पहले से अप टू डेट ऐड है इसलिए उनको अब आधार कार्ड में कोई भी प्रकार का अपडेशन या संशोधन करवाने की जरूरत ही नहीं है तो क्या उनको भी आधार कार्ड में अपडेशन कराना होगा जिनका आधार कार्ड 10 साल पुराना तो हो गया लेकिन उनको जानकारी में कोई भी अपडेशन की जरूरत है ही नहीं?

तो इस प्रश्न के जवाब में हम आप लोगों को बता देते हैं कि चाय आपका आधार अप टू डेट एड है लेकिन अगर 10 वर्ष हो गए हैं और आपने एक बार भी आधार अपडेट नहीं करवाया है तो आपको आधार में इनमें से कोई भी एक चीज कम से कम अपडेट करवानी अनिवार्य हैं

जैसे पहला फोटो दूसरा आपकी जन्मतिथि तीसरा आपका एड्रेस चौथा आपके मोबाइल नंबर आदि में से किसी एक में आपको बदलाव करवा कर अपडेशन करवा सकते हैं!

अगर किसी नागरिक के इन सब में पहले से अपडेशन किया हुआ है अर्थात यह सारी जानकारी अप टू डेट है तो भी उनको अपडेशन एक बार करवाना होगा इसके लिए वह और कुछ नहीं तो कम से कम अपना फोटो जरूर अपडेट करवा ले ताकि वह भी 10 साल पुराने अपडेशन वाले नियम में आ जाएगा और आपके जो है आधार बंद होने से बच जाएगा!

आधार कार्ड में अपडेशन कैसे करें?

इसके लिए आप लोगों को बताया जाता है कि आपको आधार कार्ड में अपडेशन सिर्फ और सिर्फ किसी ईमित्र या आधार अपडेशन वाली मशीन पर अपने फिंगरप्रिंट रखकर उसको अनलॉक करके ही करवाना है क्योंकि आधार कार्ड की वेबसाइट पर भी जाकर आप स्वयं भी घर बैठे ओटीपी के माध्यम से कुछ चीजों में संशोधन कर सकते हैं और कुछ चीजों के फोटोग्राफ्स आदि अपलोड भी कर सकते हैं लेकिन आधार कार्ड विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार आपको अपने फिंगरप्रिंट के माध्यम से ही उसको अनब्लॉक कर के आधार कार्ड में अपडेशन कराना है ताकि कुछ लोगों के फिंगरप्रिंट में अगर 10 साल बाद थोड़ा बहुत बदलाव आता है तो भी उसको भी वापस अपडेट किया जायेगा!

अर्थात आधार विभाग के आदेश के अनुसार आपको सिर्फ और सिर्फ आधार अपडेशन वाली फिंगरप्रिंट की मशीन पर अपनी सभी 10 उंगलियां रख कर उसको अनलॉक करने के बाद ही अपडेट कराया और कम से कम अपने फिंगरप्रिंट जरूर अपडेट करवाएं!

आधार कार्ड में अपडेशन कब तक करवाना है?

कुछ लोगों के भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि आधार कार्ड में अपडेशन की अंतिम तारीख क्या है अर्थात आधार कार्ड में अपडेशन कब तक कराया जा सकता है ?

इस प्रश्न के जवाब में हम आप लोगों को बता देते हैं कि आधा विभाग के आदेश के अनुसार भारत के प्रत्येक नागरिक को कम से कम 10 साल में एक बार आधार अपडेशन कराना है जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 रखी गई है यानी 31 दिसंबर 2022 से पहले पहले आपको आधार में कम से कम कोई भी एक बदलाव अर्थात एक अपडेशन करवाना अनिवार्य है!

अगर आधार कार्ड में अपडेशन ना करवाएं तो कौन सी सुविधाएं बंद हो जाएगी?

कुछ नागरिकों का कहना है कि आधार में अपडेशन करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आधार में अपडेशन नहीं करवाने पर भी ऐसी कोई अदा से संबंधित सुविधाएं बंद नहीं होने वाली लेकिन विभागीय आदेश के अनुसार आप लोगों को बता दें कि विभाग ने कुछ दिनों बाद दुबारा एक आदेश जारी करके यह स्पष्ट कर दिया था कि अगर आपने 21 दिसंबर से पहले पहले जिनका आधार कार्ड बने हुए 10 साल हो गए और एक बार भी उन्होंने अपडेट नहीं करवाया है अगर उन्होंने 21 दिसंबर तक एक बार भी अपडेशन नहीं कराया तो उनके निश्चित ही आधार कार्ड से जुड़ी यह निम्नलिखित सेवाएं समाप्त कर दी जाएगी…

किसी भी प्रकार की सब्सिडी, सामाजिक पेंशन सुरक्षा के तहत मिलने वाली पेंशन सुविधा, राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के तहत मिलने वाले गेहूं चावल और शक्कर आदि की सुविधा, आधार कार्ड से जुड़ी बैंक से लेन-देन की सुविधा, तथा बैंक में खाता खुलवाने से लेकर पैन कार्ड आधार कार्ड जॉब कार्ड श्रमिक कार्ड आदि बनवाने की सभी सुविधाएं लगभग समाप्त कर दी जाएगी!

अतः आप लोगों से निवेदन है कि भारत सरकार के नियमानुसार और उनके आदेश अनुसार आप 31 दिसंबर से पहले पहले अपने आधार कार्ड में अपडेशन जरूर करवा ले कम से कम और कुछ ना सही तो आपको फिंगरप्रिंट या अपना फोटो जरूर अपडेट करवाना है ताकि आपको यह सारी सुविधाएं समय-समय पर बिना बाधा के मिलती रहे!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment