3rd Grade Special Teachers Bharti Raj

3rd Grade Special Teachers Bharti Raj
3rd Grade Special Teachers Bharti Raj

50000 विषेश शिक्षक भर्ती की घोषणा –

3rd Grade Special Teachers Bharti Raj राजस्थान में विशेष शिक्षकों की भर्ती को लेकर लगातार काफी समय से मांग हो रही थी उस को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है आपको बता दें कि राजस्थान में विशेष टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें शिक्षकों की कमी को देखते हुए कल शिक्षा मंत्री विधि कला ने यह बयान दिया है और साथ में आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर लगातार यह वायरल हो रहा है कि 50,000 से अधिक पदों पर 29 शिक्षकों की भर्ती होने वाली है ।

इसको लेकर आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी इस भर्ती में कौन कौन आवेदन कर सकता है और किस-किस प्रकार इसमें आवेदन होंगे और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी अब लगभग ऐसा बताया जा रहा है कि 50000 से अधिक विशेष शिक्षकों के पद खाली हैं जिनको आगामी माह में भरा जाएगा यह विशेष शिक्षक का और किस प्रकार लगाए जाएंगे इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको उपलब्ध करवाई जाएगी पोस्ट को लास्ट पढ़ें और इसको शेयर करें ।

Special Teacher Bharti Reet 2023 –

आपको बता दें कि विशेष शिक्षक भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार जिन्होंने हाल ही में रीट पात्रता परीक्षा को पास किया है उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह बड़ी भर्ती होने वाली है इस भर्ती के लिए आपको बता दें कि सिर्फ सरकारी स्कूलों में ही नहीं बल्कि निजी स्कूलों में भी जहां पर उसी से शिक्षकों की कमी है उन पदों को भरा जाएगा कल से सोशल मीडिया पर यह वायरल हो रहा है ।

कि कम से कम 50 हजार से अधिक ऐसी स्कूल हैं राजस्थान प्रदेश में जहां पर विशेष शिक्षक नहीं है इन सभी स्कूलों में एक एक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए विशेष शिक्षक लगाया जाए और जल्दी ही इस की कमी को पूरा किया जाए इसको लेकर लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं और खुद शिक्षा मंत्री ने भी ऐसा कहा है कि जल्दी ही विशेष शिक्षकों की भर्ती एक बड़े लेवल पर की जाएगी ।

शिक्षक भर्ती टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

यह भी देखें – Reet संस्कृत भर्ती की घोषणा यहां से देखें जानकारी

Reet Special Teachers Bharti 2023 –

हमको बता दें कि जब भी रीट परीक्षा की भर्ती आती है तो उसमें विशेष शिक्षकों के पद बहुत कम होते हैं इस बार भी लगभग 1600 या 1800 पद ही विशेष शिक्षकों के रखे गए हैं जबकि पूरी भर्ती 48000 पदों की है और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें उसमें से सिर्फ उस विशेष शिक्षकों के 2000/2500 पद ही हैं इस कारण ऐसा बताया जा रहा है कि राज्य के 50000 से अधिक विद्यालयों में विशेष शिक्षकों की कमी है ।

हर स्कूल में एक विशेष शिक्षक होना आवश्यक है विशेष शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एक बड़े लेवल पर भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा जिसमें विशेष शिक्षकों को ही लिया जाएगा और जिन्होंने विशेष डिग्री कर रखी है उन उम्मीदवारों को ही इस भर्ती में शामिल किया जाएगा जिन्होंने सामान्य बीएसटीसी और सामान्य बीएड कर रखी है उनका इस भर्ती में आवेदन नहीं लिया जाएगा विशेष वाले ही आवेदन कर सकते हैं, कौन कौन आवेदन कर सकता है क्या क्या योग्यता चाहिए और इसके आवेदन कब से शुरू होंगे इसकी परीक्षा कब से होगी इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी ।

3rd Grade Special Teachers Bharti Raj
3rd Grade Special Teachers Bharti Raj

Reet Special Teachers Bharti 2023 Education Qualification –

राजस्थान में विशेष शिक्षकों की भर्ती के लिए जो आवेदन लिए जाएंगे उसमें आपको बता दें कि क्या क्या योग्यता चाहिए कौन इसमें आवेदन कर सकता है इसके लिए बता दें कि अगर आपने बीएसटीसी या B.Ed स्पेशल कोटा से की है तो ही आप इसमें आवेदन कर सकते हैं ।

बता दें की एक तो सामान्य Bstc या B.Ed होती है एक स्पेशल बीएसटीसी Bed होती है अगर आपने स्पेशल बीएसटीसी, बीएड की है तो आपको इस भर्ती के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे अन्यथा आप इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकते हैं सामान्य बीएसटीसी Bed वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे या नहीं इसको लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने पर पूरी जानकारी दी जाएगी ।

Reet Special Teacher Bharti 2023 Age Limit –

राजस्थान में Special Teacher की भर्ती शुरू होने जा रही हैं इस भर्ती के लिए इस बार सरकारी स्कूलों में ही नहीं बल्कि निजी स्कूलों में भी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी क्योंकि राज्य में 50 हजार से अधिक स्कूल ऐसे हैं जहां विशेष शिक्षकों के पद खाली हैं और अब सरकार निजी स्कूलों में भी अब सरकारी कोटा के माध्यम से भर्ती करेगी इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 38 वर्ष रहेगी इस आयु सीमा वाले उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते हैं । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए

Reet Special Teacher Bharti 2023 Selection Process –

इस भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा इसमें आपको बता दें की इस भर्ती में सिलेक्शन लेने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी उसके बाद आपका Document Varification किया जाएगा और अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी ।

Reet Special Teacher Bharti 2023 Online Form –

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें और भर्ती में ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होंगे इसको लेकर आपको बता दें कि आगामी माह अप्रैल में इस भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी हो सकता है और सरकार अपने स्तर पर यह भर्ती नहीं करेगी लेकिन निजी विद्यालयों को आदेश जरूर जारी करेगी ।

कि जल्दी से जल्दी विशेष शिक्षकों के पदों को भरा जाए और आपको बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन अप्रैल में शुरू होंगे और इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन मई या जून में हो सकता है विशेष शिक्षकों की भर्ती के लिए निजी विद्यालयों को ही पूरा मैटर दिया जाएगा और सभी निजी विद्यालय अपने स्तर पर ही यह भर्ती करेंगे । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

3rd Grade Special Teachers Bharti Raj – Important Links –
पोस्ट का नाम3rd Grade Special Teachers Bharti Raj
कुल पद50,000
Reet ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
3rd Grade Special Teachers Bharti Raj

FAQs –

Rajasthan Vishesh Shikshak Bharti 2023 Kab Aayegi ?

राजस्थान में जल्दी 50,000 विशेष शिक्षक भर्ती शुरू होने वाली हैं ।

Rajasthan Special Teacher Bharti 2023 के फॉर्म कब शुरू होंगे ?

इस भर्ती के लिए फॉर्म अप्रैल मई 2023 से शुरू होंगे ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment