12th Ke Baad Kya Kre 2023, जानें करियर विकल्प

12th Ke Baad Kya Kre 2023
12th Ke Baad Kya Kre 2023

12th के बाद क्या करें देखें यहां से –

12th Ke Baad Kya Kre 2023: जितने भी अभ्यर्थी जिन्होंने हाल ही में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दी है चाहे वह किसी भी राज्य से हो लेकिन रिजल्ट जारी होने के बाद से ही सभी अभ्यर्थी इस असमंजस में आ चुके हैं कि यहां से कौन सा रास्ता अपनाएं या फिर यहां से हम क्या करें कि जल्दी जॉब मिल सके या जल्दी ही कमाई शुरू हो सके आज हम इसको लेकर बात करने वाले हैं कि आपको 12वीं पास करने के बाद क्या करना चाहिए आपको बता दें कि मई का महीना रिजल्ट का महीना है ।

और इस महीने में कई राज्यों द्वारा अपने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम घोषित कर दिया गया है सभी अभ्यर्थी यह जानना चाहते हैं कि अब टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां हम आगे क्या करें तो विद्यार्थियों आज हम इस पोस्ट को लेकर बात करेंगे कि आपको 12th के बाद क्या करना चाहिए ताकि आपकी जल्दी कमाई शुरू हो जाए और आप अपने घर वालों का सहारा बन सके इसके लिए आपको इसमें यहां पर पूरी जानकारी दी जाएगी कि आपको 12वीं के बाद क्या करना चाहिए ।

12th Ke Baad Kya Kre .1 – Language Courses –

अगर आपने 12वीं पास कर ली है और अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आगे क्या करें तो सबसे पहला ऑप्शन हमारी ओर से आपको यह सजेस्ट किया जाता है कि आपको लैंग्वेज कोर्स करना चाहिए लैंग्वेज कोर्स का मतलब है भाषा का ज्ञान आपके पास होना चाहिए इसमें आप जर्मन फ्रेंच इटली चाइनीस कोई भी भाषा सीख सकते हैं ।

और यह भाषा सीख कर आप किसी भी एरिया में आप अपना काम शुरू कर सकते हैं और किसी भी जगह आपको भाषा सीखने के बाद काम टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां मिल जाएगा भाषा सीखना कोई छोटी बात नहीं है भाषा सीखने के लिए भी आपको कम से कम 1 साल का कोर्स करना रहता है उसके बाद आप कोई भाषा सीख सकते हैं और भाषा अच्छी तरीके सीख जाने के बाद आपको आसानी से काम मिल जाएगा ।

12th Ke Baad Kya Kre 2. Teacher Jobs –

अगर आपने ट्वेल्थ क्लास पास कर ली है और आप चाहते हैं कि आपको जल्दी जॉब मिल जाए या अगर आप टीचर की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं और आप भी ऐड नहीं करना चाहते हैं तो भी आप आसानी से टीचर बन सकते हैं इसके लिए आपको बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा या बीटीसी जिसको कहते हैं ।

या फिर जिसका नाम d.El.Ed भी है इस प्रवेश परीक्षा में आप भाग ले सकते हैं प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक आने पर आपको कॉलेज मिल जाएगी कॉलेज मिलने के पश्चात आपके 2 साल की ट्रेनिंग होगी और 2 साल की ट्रेनिंग में आप टीचर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

और थोड़ी सी अच्छी मेहनत करके आप आसानी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां से यह जॉब प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह जॉब आप 12th के बाद ही प्राप्त कर सकते हैं तो सबसे आसान जॉब ट्वेल्थ के बाद अगर टीचर बनना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका यही है कि आप बीएसटीसी बीटीसी डीएलएड कर सकते हैं आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आपको टीचर की जॉब फटाफट मिल जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करे
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
12th Ke Baad Kya Kre 2023
Medical क्षेत्र में कर सकते हैं कोर्स –

आपको बता दें कि अगर आपने ट्वेल्थ पास कर ली है और अगर आपके 12वीं क्लास में विज्ञान विषय से आपने पास की है तो आपके लिए मेडिकल के क्षेत्र में अच्छा स्कोप है आप मेडिकल के क्षेत्र में कोई भी पोस्ट करके आसानी से सिर्फ 2 साल के अंदर जॉब प्राप्त कर सकते हैं और आपको बता दें कि मेडिकल के क्षेत्र में जॉब मिल ना आजकल ज्यादा मुश्किल नहीं है ।

क्योंकि अभी तक मेडिकल के क्षेत्र में इतना कंपटीशन नहीं है जितना दूसरे सत्र में सबसे ज्यादा है इसलिए आपको बता दें कि आप मेडिकल के क्षेत्र में आसानी से यह जॉब प्राप्त कर सकते हैं और यहां पर आप सिर्फ 2 साल के अंदर अच्छा कोर्स करके कोई टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां भी कोचिंग हो कोई फिजियोथैरेपी हो किसी प्रकार का कोई कोर्स करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

Data Analytics का कोर्स करें –

अगर आपने 12वीं पास कर ली है और आप यह सोच रहे हैं कि आगे आपको क्या करना चाहिए तो आपको बता दें कि आप डाटा एनालिटिक्स का कोर्स कर सकते हैं यह पोस्ट करने के बाद आप मैनेजमेंट में अच्छा जॉब प्राप्त कर सकते हैं मार्केटिंग का कार्य आप अच्छे से सीख सकते हैं उसके बाद आप आसानी से इस क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको सिर्फ 1 साल के लिए यह कोर्स करना होता है यह कोर्स होने के बाद आपको किसी भी अच्छी कंपनी में मार्केटिंग का कार्य मिल जाएगा और इसमें आप डाटा की बारीकियां सीख सकते हैं और आसानी से बड़ी जो प्राप्त कर सकते हैं जिसमें महीने के लगभग 35000 से लेकर ₹50000 तक भी आप कमा सकते हैं इसलिए आप डाटा एनालिटिक्स का टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां कोर्स कर सकते हैं और जल्दी ही जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

12th Ke Baad Kya Kre Photography कोर्स –

अगर आपने 12वीं पास कर ली है और अगर आपको थोड़ा सा भी फोटो का शौक है तो आप फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना शौक को अपनी जॉब में बदल सकते हैं क्योंकि यह शौक आजकल हर कोई स्टूडेंट रखता है और फोटो खींचना कोई बड़ी बात नहीं है सिर्फ आपको किसी फोटो खींचने वाले के साथ 6 महीने रहना है और आसानी से आप फोटोग्राफी में अच्छा कार्य कर सकते हैं ।

और फोटोग्राफी के क्षेत्र में आजकल अच्छा स्कोप है इस कारण आप आसानी से महीने के ₹20000 से लेकर ₹25000 तक कमा टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां सकते हैं इसलिए आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं उसके साथ ही फोटोग्राफी कंप्यूटर के माध्यम से भी कर सकते हैं और वहां भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
12th Ke Baad Kya Kre 2023
12th Ke Baad Kya Kre Computer Course –

आपको बता दें कि आप कोई भी एक अच्छा कंप्यूटर कोर्स करके हर महीने के ₹50000 कमा सकते हैं इसके लिए आपको कम से कम 1 साल या कम से कम 18 महीने का कोई कंप्यूटर का कोर्स करना होगा कंप्यूटर का कोर्स करने के बाद आप अगर अच्छे कीबोर्ड प्लेयर हो जाते हैं तो आपको कहीं भी जॉब मिल सकती है क्योंकि आजकल कंप्यूटर चलाने वाले स्टूडेंट की बहुत ज्यादा कमी मार्केट में है ।

और इसकी सबसे ज्यादा डिमांड आजकल चल रही है इसमें दुकानों पर या किसी भी कंपनी में या किसी कॉल सेंटर पर आप आसानी चाहिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां जॉब प्राप्त कर सकते हैं और आपको महीने के ₹30000 से लेकर ₹50000 तक भी आप कमा सकते हैं इसलिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां आप कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते हैं और आसानी से अपनी कमाई कर सकते हैं ।

12th Ke Baad Kya Kre Call Centre Jobs –

अगर आप यह चाहते हैं कि आप तो कोई भी बिना कोर्स के सीधे ही जॉब आपको चाहिए तो आपको बता दें कि आप किसी कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं जिसमें आप आईडिया है एयरटेल है जिओ है ऐसी कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं और वहां पर कॉल सेंटर में आपको जॉब मिल जाएगी कॉल सेंटर में महीने के ₹20000 से लेकर ₹25000 और कभी-कभी ₹40000 भी मिल सकते हैं ।

इसलिए आप कॉल सेंटर में कांटेक्ट कर सकते हैं और वहां पर आपको आसानी से यह जॉब प्राप्त हो जाएगी जहां पर आपको कोई भी कोशिश करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी आपको अच्छी खासी हिंदी बोलनी आनी चाहिए अगर आप हिंदी भाषा टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां में एक्सपर्ट है तो आप आसानी से कॉल सेंटर में जॉब मिल सकती है ।

और भी कई अन्य क्षेत्र में मिल सकती हैं जॉब –

आपको ऊपर दी गई जानकारी कैसी लगी आपको कमेंट में जरूर लिखना है और आप कौन सा कोर्स करना चाहते हैं वह भी आपको लिखना है इसके साथ ही आपको बता दें कि और भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर आपको 12वीं पास के बाद जॉब मिल सकती है आपको इधर उधर घूमना नहीं है सीधा ही अपने जॉब पर ध्यान देना है क्योंकि यही एक समय है जहां से आप अपनी जिंदगी बना भी सकते हैं और जिंदगी बिगाड़ भी सकते हैं ।

क्योंकि 12वीं पास होने व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए के बाद स्टूडेंट को कोई रास्ता जल्दी से नहीं सूझता है इस कारण आपको आज की यह पोस्ट बताई गई है इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी दी गई है इनमें से कोई भी कोर्स आप आसानी से करके अपनी जॉब प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जिंदगी संवार सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट में जरूर लिखें । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

12th Ke Baad Kya Kre 2023 – Important Links –

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

पोस्ट का नाम12th Ke Baad Kya Kre 2023
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
12th के बाद हर महीने ₹1 लाख कैसे कमाएंयहां से देखें जानकारी
12th Ke Baad Kya Kre 2023

12th Ke Baad Kya Kre 2023 FAQs –

12वीं पास करने के बाद कौन कौन सी नौकरी कर सकते हैं ?

इसकी पूरी लिस्ट ऊपर पोस्ट में दी गई हैं वहां से देखें ।

12वीं के बाद क्या करें पीसीबी स्टूडेंट ?

इसके लिए आप मेडिकल क्षेत्र में अपना जॉब ले सकते हैं

Sharing Is Caring:

Leave a Comment