Rajasthan Ration Card List 2023, New Ration Card Download

Rajasthan Ration Card List 2023
Rajasthan Ration Card List 2023

Rajasthan New Ration Card List 2023 –

Rajasthan Ration Card List 2023 नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट में जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि राजस्थान सरकार या केंद्र सरकार की किसी भी भर्ती प्रक्रिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है यह हमारी इस पर आपको बेरोजगारों के लिए सभी प्रकार की भर्तियों की सूचना के साथ-साथ

आपको नई नौकरियों की संभावना और किसी भी भर्ती प्रक्रिया को शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी पीडीएफ आदेश सहित आपको इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब करके रखें ।

Rajasthan Ration Card Download –

Rajasthan ration card, rajasthan ration card list, rajasthan ration card download, rajasthan ration card status, rajasthan ration card portal, rajasthan ration card helpline number, rajasthan ration card apply, rajasthan ration card check, rajasthan ration card online check, rajasthan ration card yojana, राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट,आज आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जो भी राशन कार्ड धारक है उन्होंने हर महीने कितना राशन उठाया है क्या वह फूड एक्ट के तहत आते हैं या नहीं आते हैं ।

उन्होंने अगर किसी व्यक्ति द्वारा नया राशन कार्ड का अप्लाई किया है या फ्री गेहूं योजना में आवेदन किया है तो क्या उनका नाम सेलेक्ट हो गया है या नहीं हुआ है उसकी स्थिति और उसकी पूरी लिस्ट देखने के लिए आज हमारे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े इसी आर्टिकल में आपको नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है ।

राशन कार्ड की पूरी लिस्ट अपडेटेड लिस्ट पता करने के लिए आप हमारे आर्टिकल को जरुर पढ़े और साथ ही साथ आप हमारी सोशल मीडिया ग्रुप जैसे यूट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं जिसके लिंक आपको ऊपर और नीचे उपलब्ध करवाई गई है जिससे आपको लेटेस्ट से लेटेस्ट अपडेट किसी भी भर्ती प्रक्रिया की मिल सके ।

Rajasthan Ration Card List 2023
Rajasthan Ration Card List 2023

New Ration Card Apply Process –

Rajasthan ration card, rajasthan ration card list, rajasthan ration card download, rajasthan ration card status, rajasthan ration card portal, rajasthan ration card helpline number जैसा कि आप सभी को पता होगा कि 2020, 1 जून के बाद से भारत सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन की स्कीम लागू कर दी है जिसके तहत अब आपको सिर्फ एक बार ही राशन कार्ड बनाना होगा उसके बाद आप भारत के किसी भी कोने में जाकर बस होगी तो आपको वही राशन कार्ड काम आ जाएगा ।

दूसरा राशन कार्ड वहां का बनाने की जरूरत नहीं रहेगी इस प्रकार के नए राशन कार्ड की अप्लाई करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से या ऑफलाइन डॉक्यूमेंट लेकर पंचायत में आवेदन करके भी नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं आज के इस आर्टिकल में आपको नीचे बता रहे हैं कि किस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा भी आसानी से नया राशन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं…..

• नया राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आपको नीचे दी जा रही है ।

पोस्ट का नामराजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2023
सरकारी योजना ग्रुपयहां से ज्वाइन करें
राशन कार्ड ऑफिशल वेबसाइटयहां से विजिट करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
फ्री मोबाइल बांटना शुरूयहां से देखें
Rajasthan Ration Card List 2023

• उसके बाद आपको होम पेज पर राइट साइड में क्लिक करके अप्लाई न्यू राशन कार्ड पर क्लिक करना होगा

• उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन से प्रकार का राशन कार्ड बनाना चाहते हो क्योंकि भारत में तीन तरह के राशन कार्ड चलते हैं पहला एपीएल दूसरा बीपीएल और तीसरा अंत्योदय!

• आप जो भी राखी बनाना चाहते हैं उस कैटेगरी को सेलेक्ट करें उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड का नया फार्म ओपन हो जाएगा जिसमें आप संबंधित सारी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी है!

• उसके बाद आपको इसमें डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे जिसमें आपका आधार कार्ड जन आधार कार्ड और मुखिया का मैरिज सर्टिफिकेट अनिवार्य है

• यह सारी चीजें अपलोड करने के बाद फाइनल सबमिट करोगे तो आपके सामने एक नया रेफरेंस नंबर जारी हो जाएगा जय अर्थात आपका राशन कार्ड का आवेदन पूर्ण हो जाएगा और जल्द ही जयपुर खाद्य विभाग द्वारा एक्सेप्ट होने के बाद आपका राशन कार्ड बनकर ऑनलाइन ही आ जाएगा!

New Rarion Card List 2023 Kaise Dekhen –

नए राशन कार्ड की पूरी लिस्ट देखने के लिए आपको नीचे दिए गए इस टेस्ट को फॉलो करना होगा….

• सबसे पहले आपको राजस्थान खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसकी डायरेक्ट लिंक आपको ऊपर दी गई है!

• उसके बाद आपको राइट साइड में न्यूज़ एंड नोटिफिकेशन वाले ऑप्शन में से राशन कार्ड रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा!

• उसके बाद आपको सबसे पहले अपना जिला चुनना होगा!

• जिला चुनने के बाद आपको ग्रामीण हो तो रूरल और शायरी हो तो अर्बन सेलेक्ट करना होगा!

• उसके बाद आपके सामने आपके जिले के सभी ब्लॉकों की सूची आ जाएगी उनमें से आपको अपने ब्लॉक पर क्लिक करना होगा!

• जैसे ही ब्लॉक पर क्लिक करोगे आपके सामने उस ब्लाक के सभी गांव की सूची आज आएगी उनमें से आपको अपने गांव को चूज करना होगा!

• उसके बाद आपको अपने गांव की एफपीएस यानी खाद्यान्न वितरण की दुकान के नाम को सिलेक्ट करना होगा!

• दुकान का नाम सिलेक्ट करते हैं आपको उस दुकान पर मिलने वाले सभी मुखिया के नाम की सूची आ जाएगी

• उस सूची में से आप जिस मुखिया को राशन कार्ड देखना चाहते हो उसके नाम के आगे राशन कार्ड नंबर लिखा होगा उस पर क्लिक करना होगा!

• जैसे ही राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करोगे तो आपको उस मुखिया का राशन कार्ड पूरा खोलकर ओपन हो जाएगा जिसमें राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी नाम पता गैस एजेंसी का नाम क्या आप फूड एक्ट में यानी फ्री गेहूं के आते हो या नहीं आते हो उसकी संपूर्ण जानकारी और आपने लास्ट कौन से महीने में कितना गेहूं उठाया है उसकी पूरी सूची भी आपके सामने खुल जाएगी ।

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे नए राशन कार्ड का आवेदन भी कर सकते हो और किसी भी राशन कार्ड की पूरी सूचना प्राप्त कर सकते हो उसकी गांव की संपूर्ण राशन कार्ड ओं की लिस्ट भी आप डाउनलोड कर सकते हो ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment