BPL Ration Card 2023 – ₹1 लाख की सरकारी योजना का लाभ मिलेगा यहां से बनाएं

BPL Ration Card 2023
BPL Ration Card 2023

घर बैठे ऑनलाइन बनायें BPL राशन कार्ड –

BPL Ration Card 2023 मस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस वेबसाइट पर जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि हमारी वेबसाइट पर राजस्थान सरकार से लेकर भारत सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी आपको आदेश सहित इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है जिसमें हंड्रेड परसेंट genuine जानकारी आपको दी जाती है ।

जन कल्याणकारी योजनाओं के अलावा आप लोगों को किसी भी भर्ती प्रक्रिया एजुकेशन से संबंधित न्यूज़ की संपूर्ण जानकारी भी हमारे इस आर्टिकल और वेबसाइट में दी जाती है आप लोग हमारे सोशल मीडिया ग्रुप को ज्वाइन करके वहां पर नई नई भर्तियां और नई नई की जनकल्याणकारी योजनाओं के पीडीएफ आदेश भी डाउनलोड कर सकते हो आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे व्हाट्सएप ग्रुप ही ट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल इंस्टाग्राम पेज और फेसबुक पेज को जॉइन कर सकते हो जिसके लिंक आपको नीचे दी जा रही है ।

BPL Ration Card Kya Hota Hai –

आज के इस आर्टिकल में आप लोगों की काफी डिमांड के बाद पहली बार लेकर आए हैं बीपीएल राशन कार्ड आप घर बैठे आसानी से बना सकते हो आपको ना तो कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और ना ही कहीं ईमित्र पर जाने की जरूरत आप घर बैठे आसानी से बीपीएल सर्टिफिकेट या बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

जिसमें ना तो आपसे कोई शुल्क लगेगा नहीं आपको कोई किसी प्रकार का डाक्यूमेंट्स अपलोड करना पड़ेगा आज के इस आर्टिकल में नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाएगी क्या आप किस प्रकार घर बैठे बीपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ।

BPL Ration Card 2023 के फायदे –

दोस्तों अगर आप बीपीएल का राशन कार्ड बनाने जा रहे हैं या आप पहले से बीपीएल में आते हैं और आपके पास बीपीएल का सर्टिफिकेट या राशन कार्ड है तो आप लोगों को जानना जरूरी हो गया है कि आप लोग इस से राशन कार्ड या इस सर्टिफिकेट से क्या क्या लाभ उठा सकते हैं ।

कौन-कौन सी सरकारी योजनाओं के फायदे उठा सकते हैं आखिर बीपीएल में क्या फायदा मिलता है और बीपीएल का क्या मतलब होता है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको अभी इसी आर्टिकल में नीचे दी जा रही है उसको ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ लेना….

सबसे पहले आपको बता दें कि बीपीएल का पूरा मतलब होता है बिलो पावर्टी लाइन अर्थात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले भारतीय नागरिकों को बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है

अर्थात जिनकी सालाना आय ₹250000 से कम होती है उनके लिए पंचायती विभाग राज. और भारत सरकार द्वारा बीपीएल के राशन कार्ड जारी की जाती है और बीपीएल में जो भी व्यक्ति आता है उनको सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ निशुल्क मिलता है ।

• जैसे आप किसी भी सरकारी अस्पताल में अगर आप इलाज कराने जाते हैं तो बड़ा से बड़ा इलाज आपको बीपीएल राशन कार्ड के आधार पर बिल्कुल मुफ्त करवाया जाएगा

• इसके अलावा आपको ₹2 किलो मिलने वाले को बिल्कुल फ्री में मिलेंगे इसके अलावा भी आपको शक्कर केरोसिन तेल चावल आदि भी राशन की दुकान से बिल्कुल वालों को बिल्कुल मुफ्त में दिया जाता है

• तथा इसके अलावा आपके अगर बच्चे पढ़ना ही में कर रहे हैं सरकारी में तो आप लोगों को छात्रवृत्ति भी इससे ज्यादा मिलेगी

• तथा एक बच्ची के शादी पर आपको 50000 से ज्यादा रुपए तक बीपीएल राशन कार्ड के आधार पर दिए जाएंगे

• इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मुफ्त में आपको मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं तो इस प्रकार इन सभी योजनाओं का फायदा लेने के लिए आपको बीपीएल का कार्ड बनाना होता है

पहले आपके भी BPL का कार्ड ऑफलाइन तरीके से बनाया जाता था जिसमें सरपंच ग्रामसेवक पटवारी और तहसीलदार तक रिपोर्ट मांगा था तो जाता था उसके बाद आपकी जांच होती थी भौतिक सत्यापन के बाद ही बनाया जाता था ।

लेकिन अब राज्य सरकार और भारत सरकार ने ऐसी योजना लेकर आए जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन ही बीपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं और बीपीएल का राशन कार्ड बनवा सकते हो जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

BPL Ration Card 2023
BPL Ration Card 2023
BPL राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

बीपीएल का राशन कार्ड का बीपीएल का सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने के लिए घर बैठे मोबाइल के द्वारा बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा….

योजना का नामBPL राशन कार्ड 2023
योजना आयोगभारत एवं राजस्थान सरकार
सरकारी योजना ग्रुपयहां से जॉइन करें
फ्री मोबाइल कब मिलेगायहां से देखें
राशन कार्ड लिस्टयहां से करें डाउनलोड
BPL Ration Card 2023

• बीपीएल का राशन कार्ड घर बैठे बनाने के लिए सबसे पहला आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसके लिंक आपको नीचे दी जा रही है ।

• मैन होम पेज पर पहुंचने से बाद आपको सबसे पहले सर्च बार में बीपीएल लिखकर सर्च करना होगा!

• सर्च करने के बाद उस पर क्लिक करते ही आपको भारत के सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे उनमें से आपको अपने राज्य का नाम चेंज करके क्लिक करना होगा!

• अपने राज्य के नाम पर क्लिक करने के बाद आपसे एक आवेदन फॉर्म भरने को कहेंगे वह सारे आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको फाइनल सबमिट करना होगा!

• फॉर्म भरने के बाद आपको एक आईडी और पासवर्ड लॉगिन का उपलब्ध करे जाएगा जिसको कहीं भी लिखकर सूचित कर लेना है फिर से आपको इसी वेबसाइट पर लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगइन मैं आपको अपना दिया गया यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा

• लॉग इन करने के बाद उसमें आपको बीपीएल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपके लिए बीपीएल राशन कार्ड का फॉर्म खुलकर ओपन हो जाएगा जिसमें आपको सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भर लेनी है और अपना एक फोटो अवश्य रूप से अपलोड कर देना है!

• सारी जानकारी और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको फाइनल सबमिट कर देना है और आपको एक रिसिप्ट नंबर प्राप्त हो जाएंगे वह रेफरेंस नंबर आपको कहीं भी सुरक्षित लिख कर रख देना है ।

ताकि आप उससे अपने राशन कार्ड के स्टेटस का पता कर सके कुछ दिनों बाद ही आपका बीपीएल का राशन कार्ड अगर एक्सेप्ट हो जाता है तो बनकर आपके ऑनलाइन नहीं आ जाएगा जिससे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment